स्वाइन फ्लू की तरह सर्दियों में तेजी से फैल सकता है कोरोना: एम्स डायरेक्टर

स्वाइन फ्लू की तरह सर्दियों में तेजी से फैल सकता है कोरोना: एम्स डायरेक्टर

सेहतराग टीम

कोरोना का कहर पूरी दुनिया में बरप रहा है। लेकिन फिलहाल भारत में कोरोना कमजोर होता दिख रहा है। भारत के कुछ राज्य जैसे महाराष्ट्र, यूपी समेत राज्यों में कोरोना के मामलों में तेजी से कमी आ रही है। वहीं अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को आगाह किया है और मास्क और दो गज की दूरी जैसी सावधानियां अब भी बरतने के लिए कहा है। वहीं अब एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया की मानें तो यह राहत ज्यादा दिन नहीं टिकने वाली।

पढ़ें- वैज्ञानिकों को मिली कोरोना के खिलाफ लड़ने में सक्षम एंटीबॉडी: शोध में दावा

डॉ. गुलेरिया ने कहा, स्वाइन फ्लू सर्दियों में तेजी से फैलता है। इसी तरह कोरोना भी फैलेगा। इस बात के भी सबूत हैं कि वायु प्रदूषण भी कोरोना के प्रसार में काफी हद तक मदद करेगा। इस पर इटली और चीन में कुछ महीनों पहले ही स्टडी की गई है।

दूसरी तरफ डॉ. रणदीप गुलेरिया ने आईसीएमआर के उस दावे पर भी प्रतिक्रिया दी जिसमें कहा गया है कि प्लाज्मा थेरपी से कोरोना से होने वाली मौतों में कमी नहीं आई है। उन्होंने कहा, यह कहना जल्दबाजी होगी। अभी हमें और डेटा का इंतजार करना चाहिए। आईसीएमआर की स्टडी में जिन मरीजों पर अध्ययन किया गया उनमें से ज्यादातर में पहले से एंटीबॉडीज थे। अगर आपमें पहले से एंटीबॉडी हैं तो बाहर से उसे देने का कोई खास लाभ नहीं होता।

उन्होंने कहा, प्लाज्मा कोई मैजिक बुलेट नहीं है। हमें इसे वहीं इस्तेमाल करना है जहां इसकी सख्त जरूरत है। यह दावा करना गलत है कि ये सबके लिए लाभकारी है। कोविड से हमने यही सीखा है कि इलाज में सही समय का खास महत्व है।

 

इसे भी पढ़ें-

दिल्ली में 4 हजार के करीब मामले आए, इन राज्यों में एक्टिव केस ज्यादा, जानें राज्यवार आंकड़े

कोविड-19 टीके के बड़े हिस्से का विनिर्माण भारत में होने की संभावना

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।